खबरें

SCO शिखर सम्‍मेलन 2022: वापस लौटे मोदी, इन बैठकों पर सबकी नजरें

0
SCO शिखर सम्‍मेलन 2022

SCO शिखर सम्‍मेलन 2022:

उज्‍बेकिस्‍तान के समरकंद में आयोजित SCO के 22वें शिखर सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वापस लौट आए है।  उन्‍होंने लौटने से पहले उज्‍बेकिस्‍तान के प्रथम राष्‍ट्रपति को पुष्‍पांजली अर्पित की। प्रधानमंत्री मोदी ने इस शिखर सम्‍मेलन में क्षेत्रीय एवं अंतर्राष्‍ट्रीय स्थिति, अफगानिस्‍तान आतंकवाद सहित क्षेत्रीय सुरक्षा एवं शांति के मुद्दों पर भारत के दृष्टि‍कोण को साझा किया। SCO ने आतंकवाद, अलगाववाद एवं चरमपंथी संगठनों की एक एकीकृत सूची विकसित करने की दिशा में काम करने के लिए सहमति जताई। SCO बैठक के बाद मोदी ने ट्वीट कर उज्‍बेकिस्‍तान सरकार एवं वहां की जनता का शुक्रिया अदा किया।

कौन-कौन नेताओं से हुई मोदी की मुलाकात ?

शिखर सम्‍मेलन से अलग  मोदी-पुतिन मुलाकात :

शिखर सम्‍मेलन के दौरान मोदी एवं पुतिन के बीच दोस्‍ताना माहौल देखने को मिला। दोनों ने ऊर्जा, व्‍यापार, शांति और सुरक्षा के साथ- साथ अन्‍य क्षेत्रों में भारत-रूस सहयोग को आगे बढ़ाने पर चर्चा की। दोनों देशों के द्विपक्षीय मुद्दों के साथ ही वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की। पुतिन ने भारत की आजादी के 75वीं वर्षगांठ की बधाई दी। एवं रूस-यूक्रेन युध्‍द को लेकर पुतिन ने भारत की चिंता के विषय में भी चर्चा की।

modi-putin

इसके बाद मोदी ने भी अपनी बात रखी।  प्रधानमंत्री मोदी ने खाद्य सुरक्षा समस्‍या, लोकतंत्र एवं डिप्‍लोमेसी पर बात की। दोनों ने एक ही स्‍वर में कहा, भारत-रूस  संबंध और मजबूत हुए । पुतिन ने एक दिन बाद आने वाले जन्‍मदिन का जिक्र किया एवं औपचारिक रूस से शुभकामनाएं दीं।

PM मोदी-तुर्की राष्‍ट्रपति एर्दोगन मुलाकात :

PM मोदी और तुर्की राष्‍ट्रपति रेचेप तैयप एर्दोगन की शिखर सम्‍मेलन से अलग द्विपक्षीय बैठक हुई। इस दौरान दोनों नेताओं ने सहयोग के विभिन्‍न क्षेत्रों की पहचान करने एवं आपसी संबंधों को मजबूत करने वाले तरीकों पर चर्चा की।

PM मोदी-तुर्की राष्‍ट्रपति एर्दोगन

भारत और तुर्की के संबंध अक्‍सर तनावपूर्ण रहते हैं क्‍योंकि तुर्की पाकिस्‍तान का सबसे बड़ा मित्र राष्‍ट्र है। ऐसे में PM मोदी-एर्दोगन की नजदीकियों से समिट में मौजूद पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को मिर्ची लगी।

इसके अलावा मोदी, ईरान के राष्‍ट्रपति इब्राहिम रर्हसी से मुलाकात कर  द्विपक्षीय बिंदुओं पर चर्चा की।

PM-Modi--Ebrahim-Raisi

शिखर सम्‍मेलन से अलग PM मोदी-उज्‍बेकिस्‍तानी राष्‍ट्रपति मुलाकात :

PM_Modi- राष्‍ट्रपति शौकत मिर्जियोयेव

 

प्रधानमंत्री मोदी ने शंघाई सहयोग संगठन से अलग उज्‍बेकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति शौकत मिर्जियोयेव से मुलाकात की। दोनों ने इस बैठक में आपसी सहयोग के कई महत्‍वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की और आपसी सहमति व्‍य‍क्‍त की। शिखर सम्‍मेलन पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर मिर्जियोयेव से मिलने की खुशी जाहिर की थी।

 

 

 

Kusum
I am a Hindi content writer.

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published.