खबरें

PM मोदी जन्‍मदिन: पुतिन को याद था मोदी का जन्‍मदिन लेकिन क्‍यों नहीं दी बधाई, जानें क्‍या है कारण?

0
narendra modi

PM Modi Birthday:

PM मोदी का आज 72 वॉं जन्‍मदिन है, उनके जन्‍मदिन के मौके पर शुभकामनाएं देने वालों का तांता लगा हुआ है। देश-‍विदेश से भी अधिकारी उन्‍हें जन्‍मदिन की बधाई दे रहे है। BJP ने मोदी के जन्‍मदिन के मौके पर रक्‍तदान अभियान समेत कई कार्यक्रमों का आयोजन किया। इसी बीच SCO सम्‍मेलन का एक वाक्‍यांश सुर्खियों में बना हुआ है। हाल ही में आयोजित उज्‍बेकिस्‍तान के समरकंद में SCO सम्‍मेलन के दौरान PM नरेंद्र मोदी एवं व्‍लादिमिर पुतिन की अलग से मुलाकात हुई। लेकिन पुतिन ने मोदी को उनके जन्‍मदिन की शुभकामनाएं नहीं दी।   हालांकि रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन को PM मोदी  का जन्‍मदिवस याद था।

 

क्‍यों नहीं दी पुतिन ने  PM मोदी  को बधाई ?

PM modi-putin

PM मोदी और पुतिन 16 सितंबर को SCO बैठक के दौरान समरकंद में मिले। इस दौरान पुतिन ने मोदी से कहा ‘मेरे दोस्‍त, हमें पता है कल आपका जन्‍मदिन है। लेकिन रूसी परंपराओं के अनुसार किसी को उसके जन्‍मदिन के पहले विश नहीं किया जाता ।  पुतिन ने मोदी के जन्‍मदिन का जिक्र किया और उन्‍हें औपचारिक रूप से शुभकामनाएं दी ।

आजादी के 75वें साल की बधाई :

रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन ने भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने की बधाई देते हुए बातचीत की शुरूआत की। उन्‍होंने आने वाले भारत के स्‍वर्णिम भविष्‍य के लिए भी शुभकामनाएं दी। और कहा कि, भारत-रूस सबंध लगातार बेहतर हो रहे है। अंतराष्‍ट्रीय मुद्दों पर भी दोनों देश साथ रहे है। पुतिन ने कहा, आपने यूक्रेन को लेकर जो चिंता व्‍यक्‍त की है,मैं उसे समझता हूं।

 

पुतिन ने दिया PM मोदी को न्‍यौता:

व्‍लादिमिर पुतिन ने कहा- हम चाहते हैं कि रूस-यूक्रेन युध्‍द जल्‍द ही खत्‍म हो। लेकिन इससे यूक्रेन की लीडरशिप पीछे हट रही है।   यूक्रेन इसे सैन्‍य तरीके से ही सुलझाना चाहता है।

और कहा कि, यह बहुत अच्‍छी बात है कि हम अलग-अलग मुद्दों पर बातचीत करते रहते है। दोनों देशों की टीमें आपस मे काम कर रहीं है। हमने कोरोना वायरस के दौरान आपस में चार  बार मीटिंग की । मुझे मेरी आखिरी  दिल्‍ली यात्रा याद है, मैं इस मौके पर आपको रूस आने का निमंत्रण देता हूं।

 

 

 

Kusum
I am a Hindi content writer.

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published.