बिजनेश

Multibagger Stocks : क्‍या आपको भी है ऊंची कमाई करने वाले ऐसे स्‍टॉक्‍स की तलाश, तो जरूर पढ़ें ये पोस्‍ट

0
Multibagger
pixabay

Multibagger मतलब एक ऐसा शेयर जिसमें लगाए गए पैसे कुछ ही बरस में कई गुना हो जाएं, लेकिन ऐसा गजब का शेयर मिलेगा कहां, इसको पहचानेंगे कैसे क्‍योंकि इसका पता करना किसी दिग्‍गज निवेशक के लिए भी काफी मुश्किल है।  तो आइए इसे विस्‍तार में जानें-

नई दिल्‍ली,  एक साल में इस stock   ने इतना रिटर्न दिया या उस stock ने उतना……ऐसी खबरें आप लगभग रोज ही पढ़ते होंगे और हो सकता आपने शेयर बाजार में निवेश करने का सोंचा या निवेश भी कर दिया हो। Share Market के प्रत्‍येक Investor का उद्देश्‍य होता है कि उन्‍हें कोई ऐसा  stock मिल जाए जो महज कुछ महीने अथवा साल में उनका पैसा कई गुना बना दे। ऐसे ही निवेश को कई गुुना बनाने वाले इन stocks को व्‍यापारिक भाषा में Multibagger stock कहा जाता है । अर्थात् शेयर मार्केट की दुनिया में ऐसे stock जो इतने ऊंचे रिटर्न दें कि निवेशकों का investment कई गुना तक बढ़ जाए।

क्‍या है Multibagger ?

Multibagger शब्‍द की शुरूआत सर्वप्रथम बेसबॉल के फैन अमेरिका के कामयाब investor  एवंं mutual fund मैनेजर peater linch ने की थी । शब्‍द Multibagger भी बेसबॉल से संबंधित है जो किसी खिलाड़ी के औसत से कहीं अच्छे प्रदर्शन को बताता है।  इस शब्‍द का मतलब उन्‍होंने बताया था कि ऐसा Assets जो अपनी खरीद मूल्‍य से 10 या कई गुना बढ़ जाए। भारत में भी इस प्रकार के stocks की कमी नहीं है। अगस्‍त 2022 में हनीवैल ऑटोमेशन 23 साल में अपने निवेशकों के 1लाख रूपये को 4 करोड़ रूपये से ज्‍यादा बना चुका है। टाइटन भी अपने निवेशकों की रकम को 10 गुना तक बढ़ा चुका है।

Multibagger का पता कैसे लगाए ?

Multibagger stocks का पता लगाने के लिए खास तौर पर  बाजार के जानकार, स्‍टॉक की मौजूदा कीमत, कंपनी पर कर्ज का बोझ,  कंपनी का बिजनेस ग्रोथ, कंपनी की आय एवं रिटर्न को लेकर उम्‍मीदें, कंंपनी जिस दिशा में कार्य कर रही है उस सेक्‍टर की उम्‍मीदें, कंपनी की विस्‍तार योजनाएं एवं उसके मैनेजमेंट जैसी हर बात पर कड़ी नजर रखते हैं।

हालांकि आज-कल technical help से स्‍टॉक पता करना काफी आसान हो गया है। 5 paisa जैसे कई tools की मदद से आप किसी भी stocks  के बारे में पूरी जानकारी एक ही जगह पर पा सकते है। एवं ये tools समय- समय पर ऐसे stocks की सलाह भी देते है जिससे आप आने वाले समय में  ऊंचे रिटर्न प्राप्‍त कर सकें।  वॉरेन बफेट जैसे दिग्‍गज निवेशक अच्‍छे स्‍टॉक में सही समय पर निवेश के साथ धैर्य रखने को  ऊंचे रिटर्न का फॉर्मूला मानते है।

Kusum
I am a Hindi content writer.

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published.