खेल

Kapil Dev: ‘मैंने कई महान क्रिकेटर्स को देखा, लेकिन वह अनोखे हैं’, किस बल्‍लेबाज को लेकर बोले कपिल देव? जानें

0
Kapil Dev

Kapil Dev: जब क्रिकेट की बात करते हैं तो सचिन तेंदुलकर और विलियन रिचर्ड्स जैसे महान बल्‍लेबाजों का नाम जरूर आता है। इनसे किसी भी बल्‍लेबाज की तुलना करना बड़े गर्व की बात होती है। ये ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने शीर्ष पर नाम बने रहने के लिए न केवल ढेर सारे रिकॉर्ड बनाए हैं, बल्कि क्रिकेट के खेल को अपनी बल्‍लेबाजी से फिर से परिभाषित भी किया। हालांकि, भारत को पहला विश्‍व कप दिलाने वाले पूर्व दिग्‍गज ऑलराउंडर कपिल देव को लगता है, कि भारत के एक मौजूदा बल्‍लेबाज ने भी क्रिकेट के सभी परिभाषाओं को बदल कर रख दिया है। इस क्रिकेटर का नाम है, सूर्यकुमार यादव

क्‍या बोले कपिल देव ?

सूर्यकुमार की तारीफ के लिए शब्‍द नहीं:  देव 

श्रीलंका के खिलाफ सौराष्‍ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्‍टेडियम में सीरीज के तीसरे एवं अंतिम टी20 मैच में सूर्यकुमार ने 51 गेंदों पर 112 रनों की जबरदस्‍त तूफानी पारी खेली थी। जिसकी बदौलत भारत ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टी20 में 228 रन का विशाल स्‍कोर बनाया था। जवाब में भारतीय बॉलर्स ने श्रीलंका को 137 रन पर समेट दिया। एक न्‍यूज चैनल से बात करते हुए 1983 के विश्‍व कप विजेता कप्‍तान कपिल देव ने कहा कि, सूर्यकुमार की तारीफ करने के लिए उनके पास शब्‍द नहीं हैं। कपिल ने उनकी तुलना सचिन, रिचर्ड्स, रिकी पोंटिंग व कोहली जैसे दिग्‍गजों से की।

जब सूर्यकुमार फाइन लेग के ऊपर शॅट मारते हैं तो….: देव 

क्रिकेट के गुरू कपिल देव ने कहा कि, ”कभी-कभी मेरे पास शब्‍द कम पड़ जाते हैं। मुझे समझ नहीं आता कि सूर्यकुमार की पारी का जिक्र कैसे करूं। जब हम सचिन तेंदुल्‍कर, रोहित शर्मा, विराट को देखते हैं तो हमें लगता है कि एक दिन कोई ऐसा खिलाड़ी होगा जो हमे यह सोचने पर मजबूर कर देगा की वह भी उस सूची का हिस्‍सा है। वाकई भारत में बहुत टैलेंट है”। सूर्यकुमार जिस तरह से क्रिकेट खेलते हैं, जब वह फाइन लेग के ऊपर लैप शॉट मारते हैं तो गेंदबाज भी डर जाता है। गेंदबाज को लगता है कि वह खड़े होकर मिड-ऑन एवं मिड-विकेट पर छक्‍का मार सकते हैं।

Kapil Dev

सूर्यकुमार जैसे खिलाड़ी सदी में एक बार आते हैं: देव 

क्रिकेट गुरू Kapil Dev ने कहा कि, यही बात गेंदबाजों के लिए मुश्किल खड़ी कर देती है। क्‍योंकि वह लगातार लाइन और लेंथ को पिक करने में सक्षम हैं। मैंने डिविलियर्स, विवियन रिचर्ड्स, सचिन व विराट जैसे महान बल्‍लेबाज देखे हैं, लेकिन बहुत कम लोग गेंद को इतनी सफाई से हिट करते हैं। सूर्यकुमार यादव को सलाम, इस तरह के खिलाड़ी सदी में एक बार ही आते हैं!

 

Kusum
I am a Hindi content writer.

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *