शिक्षा

JKSSB JE Recruitment 2022: J&K में जूनियर इंजीनियर के पदों पर भर्ती, जानें पद संख्‍या, आवेदन तिथि और सबकुछ

0
JKSSB JE 2

JKSSB JE Recruitment 2022: हाल ही में जम्‍मू और कश्‍मीर सर्विस सेलेक्‍शन बोर्ड (JKSSB) ने युवाओं के लिए सरकारी विभाग के तहत JKSSB JE पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। यह J&K के नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्‍छा अवसर है। योग्‍य अ‍भ्‍यार्थी Junior Engineer भर्ती 2022 के लिए 21 नवंबर से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 20 दिसंबर 2022 निर्धारित की गई है। JKSSB ने PWD विभाग के तहत Junior Engineer (Civil/Mechanical)  की 1045 रिक्तियों के लिए एक Official Notification जारी किया गया है।  इसकी पात्रता रखने वाले उम्‍मीदवार अपना आवेदन 21 नवंबर 2022 से JKSSB के आधिकारिक पोर्टल पर कर सकते हैं।

इससे संबंधित मत्‍वपूर्ण तिथियां :

11 नवंबर 2022 –  इस  तिथि को JKSSB JE के लिए Official Notification जारी किया गया।

21 नवंबर 2022 – इस तिथि से पात्रता रखने वाले छात्र JKSSB के आधिकारिक पोर्टल पर जूनियर इंजीनियर के लिए आवेदन कर सकेंगे। अर्थात् यह आवेदन की शुरूआती तिथि है।

20 दिसंबर 2022 –  यह JKSSB JE के लिए आवेदन करने की अंति‍म तिथि है। इस संबंधित परीक्षा तिथि की अधिसूचना जल्‍द ही जारी की जाएगी।

JKSSB JE

JKSSB द्वारा जारी जूनियर इंजीनियर के लिए आवश्‍यक पात्रता मानदंड को पूरा करने वाले आवेदक Official Link सक्रिय होने के बाद ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आगे के भर्ती चरणों के लिए केवल Online माध्‍यम द्वारा भरे गए आवेदनों पर ही विचार किया जाएगा।

इसके लिए शैक्षणिक योग्‍यता क्‍या है ?

JKSSB द्वारा जारी Junior Engineer रिक्ति के लिए आवेदन करने के इच्‍छुक उम्‍मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करने से पहले पात्रता मानदंड सुनिश्चित करना आवश्‍यक है। क्‍योंकि पात्रता मानदंड़ों को पूरा करने वाले उम्‍मीदवारों के आवेदन ही स्‍वीकार किए जाएंगे। अन्‍यथा भर्ती प्राधिकरण आवेदन पत्र को यदि इसमें कोई ऋुटि नजर आती है तो आवेदन स्‍वीकार्य नहीं होगा।

1. Junior Engineer (Civil) : किसी सरकारी मान्‍यमा प्राप्‍त विश्‍वविद्यालय/संस्‍थान से सिविल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्‍लोमा अथवा सिविल में डिग्री, इंजीनियरिंग या AMIE अनुभाग (A and B) भारत।

2. Junior Engineer (Mechanical) : किसी सरकारी मान्‍यता प्राप्‍त विश्‍वविद्यालय/संस्‍थान से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्‍लोमा अथवा मैकेनिकल में डिग्री, AMIE  अनुभाग (A and B) भारत।

पद संख्‍या और मासिक वेतन कितना होगा ?

JKSSB ने Junior Engineer (Civil/Mechanical) पदों के लिए 1045 नियुक्तियों के लिए अधिसूचना जारी की है। अर्थात् सिविल एवं मैकेनिकल दोनों ब्रांचों के लिए कुल 1045 पदों पर निक्तियां की जानी हैं। जम्मू और कश्मीर सर्विस सेलेक्शन बोर्ड द्वारा जारी Junior Engineer पद पर अंतिम चयन के बाद उम्‍मीदवारों को एक अच्‍छा वेतन देय होगा। Junior Engineer level-6 के तहत 35400/- रूपये से 112400/- रूपये प्रति माह प्राप्‍त होगा। चयनित उम्‍मीदवारों को नियमानुसार वेतन के साथ अनुलाभ और भत्‍ते (TA/DA/HRA) आदि भी दिए जाएंगे।

 

 

 

Kusum
I am a Hindi content writer.

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *