blog

ATM Card: क्‍या आपका ATM कार्ड ब्‍लॉक हो गया है? तो घबराएं नहीं, इन 4 तरीकों से कर सकते हैं अनब्‍लॉक

0
ATM Card

ATM Card Unblock Tips: यदि आपका कई साल पुराना बैंक खाता है, तो आपको याद होगा कि पहले पैसे निकालने के लिए एटीएम नहीं हुआ करते थे। बल्कि पैसे निकलवाने अथवा जमा करने के लिए बैंक में लोगों को लंबी-लंबी लाइनों में लगना पड़ता था। कभी-कभी तो सर्वर की दिक्‍कत के कारण भी पैसे नहीं निकल पाते थे। लेकिन आज हर गली-चौराहे पर ATM उपलब्‍ध हैं, जिससे लोग जब चाहे तब पैसे निकाल सकते हैं। अब समस्‍या दूसरी है, कई बार लोगों से उनका एटीएम गुम हो जाता है और फिर सुरक्षा कारणों के चलते ATM Card को ब्‍लॉक करवाना होता है। उसके बाद जब एटीएम मिल जाता है, तब वो अपने कार्ड को अनब्‍लॉक करवाने के लिए परेशान नजर आते हैं।

यदि आप या आपका कोई अपना इस समस्‍या से जूझ रहा है, तो जानना आवश्‍यक है कि आखिर इस समस्‍या के निपटान का सही तरीका क्‍या है। तो आइए जानते हैं…

ATM Card अनब्‍लाॅक करवाने के तरीके :-

कस्‍टमर केयर के जरिए :

यदि आपने किसी कारणवस अपना ATM Card अस्‍थाई रूप से ब्‍लॉक करवा दिया है, तो आपको इसे अनब्‍लॉक करवाने के लिए कस्‍टमर केयर की सहायता लेनी पड़ेगी। आप अपने कस्‍टमर केयर को कॉल करके अपनी पूरी पहचान बताकर और आवश्‍यक जानकारी साझा करके कार्ड अनब्‍लॉक करवा सकते हैं।

ईमेल के जरिए :

यदि आप अपने ब्‍लॉक एटीएम कार्ड को अनब्‍लॉक करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपनी रजिस्‍टर्ड ईमेल आईडी से अपने बैंक को ईमेल करना होगा। जहां आपको अपनी समस्‍या साझा करना होगा और इससे संबंधित जानकारी देना होगा। इससे बैंक की तरफ से निश्चित ही आपकी सहायता की जाती है।

बैंक जाकर :

अगर आपका ATM Card किसी वजह से ब्‍लॉक हो गया है और अब आप उसे अनब्‍लॉक करवाना चाहते हैं। ऐसे में आप बैंक की नजदीकी शाखा में जाकर अपनी समस्‍या का समाधान पा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने नजदीकी बैंक की ब्रांच में जाना होगा। यहां पर आपको अपनी समस्‍या के बारे में लिखित आवेदन करना होगा। इसके बाद बैंक की तरफ से आपका कार्ड अनब्‍लॉक कर दिया जाएगा।

स्‍वत: अनब्‍लॉक :

जब भी आप कभी एटीएम मशीन से पैसे निकालते वक्‍त अपना एटीएम कार्ड पार्सवर्ड 3 बार गलत इंटर करते हैं, तो आपका डेबिट कार्ड ऑटोमैटिक ही लॉक हो जाता है। बैंक द्वारा ऐसा आपके कार्ड की सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है। ऐसी स्थिति में आपको घबराने की जरूरत नहीं बल्कि 24 घंटे तक इंतजाार करने की आवश्‍यकता होती है। 24 घंटों के बाद आपका कार्ड स्‍वत: ही अनब्‍लॉक हो जाता है।

 

 

Kusum
I am a Hindi content writer.

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *