मनोरंजन

Argentina 1985: गोल्‍डन ग्‍लोब में ‘RRR’ को हराने वाली फिल्‍म, अब ‘ऑस्‍कर’ के लिए लगा रही ‘छेलो शो’ से रेस

0
Argentina 1985

Argentina 1985: भारतीय सिनेमा के चाहने वाले इस वक्‍त साउथ की फिल्‍म आरआरआर के जीत का जश्‍न मना रहे हैं। क्‍योंकि इस फिल्‍म के गाने ‘नाटू नाटू’ को बेस्‍ट ओरिजिनल सॉन्‍ग कैटेगरी में  ‘गोल्‍डन ग्‍लोब अवॉर्ड 2023’ दिया गया है। परन्‍तु, यह जीत अधूरी ही रही, क्‍योंकि फिल्‍म ‘RRR’ को बेस्‍ट पिक्‍चर (Best Picture Non English Language) कैटेगरी में भी नॉमिनेटेड थी। लेकिन फिल्‍म आरआरआर फिल्‍म ‘अर्जेंटीना 1985’ से हार गई।  फिल्‍म ‘Argentina 1985‘ की कहानी अर्जेंटीना देश के इतिहास से निकली है, जिसमें मशहूर Trials Of Juntas को केंद्र में रखकर बनाया गया है। फिल्‍म ‘अर्जेंटीना 1985’ तानाशाही के खिलाफ दस्‍तावेज की तरह है।

ऑस्‍कर के लिए ‘छेलो शो’ से टक्‍कर :

फिल्‍म ‘अर्जेंटीना 1985’ ने गोल्‍डन ग्‍लोब अवॉर्ड में तो आरआरआर को हरा दिया। लेकिन कहानी यहीं खत्‍म नहीं होती। क्‍योंकि अब इस फिल्‍म को ‘ऑस्‍कर अवॉर्ड‘ जीतने के लिए भारतीय फिल्‍म ‘छेलो शो’ से मुकाबला करना होगा। दोनों ही फिल्‍में ‘अर्जेंटीना 1985’ और ‘छेलो शो’ बेस्‍ट इंटरनेशनल फीचर फिल्‍म कैटेगरी के तहत ऑस्‍कर की केंटेंशन सूची में दाखिल हो चुकी हैं। अब इस श्रेणी में नॉमिनेशन के लिए दोनों को फाइट करना है। यदि यह फिल्‍में नॉमिनेशंस की लिस्‍ट में जगह बना लेती हैं तो फिर ऑस्‍क्‍र के लिए मुकाबला करेंगी। आपको बता दें कि, कंटेंशन लिस्‍ट में फिल्‍म RRR भी शामिल है। मगर वो बेस्‍ट ओरिजिनल सॉन्‍ग कैटेगरी में शॉर्ट लिस्‍ट की गई है। ऑस्‍कर पुरस्‍कार के नॉमिनेशंस 24 जनवरी को घोषित किये जाएंगे।

फिल्‍म ‘अर्जेंटीना 1985’ की कहानी ?

पिक्‍चर ‘अर्जेंटीना 1985’ पिछले साल के सितंबर माह में रिलीज हुई थी। अमेरिका में यह अक्‍टूबर में सिनेमाघरों में प्रदर्शित की गई थी। सेंटिएगो मितरे निर्देशित ‘Argentina 1985‘ हिस्‍टोरिकल ड्रामा फिल्‍म है। जिसकी कहानी 1985 में हुई राजनीतिक घटनाओं पर बुनी गई है और इसके केंद्र में मुख्‍य रूप से ट्रायल ऑफ द जुंटाज हैं। ये ट्रायल अर्जेंटीना में तानाशाही के लिए जिम्‍मेदार लोगों को सजा देने के लिए चलाए गए थे। अर्जेंटीना के राजनीतिक इतिहास की सबसे खूनी तानाशाही के जिम्‍मेदारों को सजाा दिलवाने के लिए 2 वकील जूलियो सीजन स्‍ट्रेसेरा एवं लुइस मोरेनो ओकेम्‍पो ने रात-दिन एक कर दिया था।

पिक्‍चर में रिकार्डो डैरिन, एलेजेंड्रा फ्लेचनर, पीटर लनजानी और नॉर्मन ब्रिस्की ने मुख्य भूमिकाएं निभायी थीं। इस  हिस्‍ट्रोरिकल फिल्‍म का निर्माण अमेजन स्टूडियोज ने किया था। यह फिल्म प्राइम वीडियो पर हिंदी में भी देखी जा सकती है। आपको बता दें कि गोल्‍डन ग्‍लोब अवॉर्ड्स में ‘अर्जेंटीना 1985‘ ने फिल्‍म आरआरआर के अलावा  ‘आल क्‍वाइट ऑन द वेस्‍टर्न फ्रंट’, क्‍लोज और डिसीजन टू लीव को भी पटखनी दी है।

Kusum
I am a Hindi content writer.

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *